ध्यान के विभिन्न लाभ व फायदे | Benefits of Meditation in Hindi - अध्यात्म सागर

ध्यान के विभिन्न लाभ व फायदे | Benefits of Meditation in Hindi

ध्यान के आध्यात्मिक, मानसिक, शारीरिक और भौतिक लाभ


Benefits of meditation in hindi


पिछले लेख – “ ध्यान लगाने की विधि और उसका विज्ञान ” में हमने जाना कि ध्यान कैसे करते है । ध्यान की विधि जानने के बाद इस लेख में आप जानेंगे कि ध्यान से क्या – क्या लाभ है ।
जिस तरह ध्यान विशेष है उसी तरह उससे होने वाले लाभ भी विशेष है । ध्यान से होने वाले फायदों को हम अलग – अलग सूचियों में बाँट सकते है ।

ध्यान से होने वाले आध्यात्मिक लाभ (Spiritual Benefits of Meditation)

ध्यानयोग ऐसी कला है जिससे कई प्रकार के लाभ होते है । जिनमें से आध्यात्मिक लाभ एक है । निरंतर ध्यान करने से मनुष्य में सात्विक तत्वों की वृद्धि होने लगती है । परिणामस्वरूप काम, क्रोध, लोभ, घृणा, हिंसा, द्वेष, ईर्ष्या आदि के कुविचार निरंतर दूर होते रहते है । इससे आपका मन शांत और प्रसन्नचित बना रहता है । ईश्वर का ध्यान करने से ईश्वरीय गुणों का विकास होता है जो सभी प्रकार से व्यक्तित्व विकास (personality development) में सहायक होता है । ध्यान से संकल्प शक्ति मजबूत होती है तथा आत्मविश्वास बढ़ता है । ध्यान करने वाला कभी भी हताश और निराश नहीं हो सकता क्योंकि उसको ईश्वर पर भरोसा होता है । ध्यान से निरंतर प्राण तत्व की वृद्धि होती है जिससे मनुष्य की प्रत्येक इन्द्रिय का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है । आँखों और चेहरे पर तेज चमकने लगता है । विचारों में दृढ़ता आ जाती है । वाणी और दृष्टि में ऐसी सम्मोहन शक्ति विकसित हो जाती है कि कोई भी योगी की बात को टाल नहीं सकता । और अधिक तो क्या कहे ! जब योगी योग की उच्च अवस्था में पहुँच जाता है तो विभिन्न प्रकार की ऋद्धिया – सिद्धियाँ उसे उपहार स्वरूप मिलती है । यह ध्यान से होने वाले आध्यात्मिक लाभ है ।

ध्यान से होने वाले मानसिक लाभ  (Mental Benefits of Meditation)

ध्यान से मस्तिष्क की एकाग्रता बढती है जिससे हर बात को ध्यान से सुनने और हर काम को ध्यान से करने की आदत बन जाती है । इससे स्मरण शक्ति बढती है जिससे आप लम्बे समय तक किसी बात को याद रख सकते है । ध्यान से सभी प्रकार के migraines को ठीक किया जा सकता है । विचार और आचार शुद्ध होने से किसी भी प्रकार के मानसिक रोग के होने की सम्भावना कम हो जाती है । ध्यान से बढ़ी हुई एकाग्रता का उपयोग करके telekinesis और telepathy जैसे अतीन्द्रिय प्रयोग किये जा सकते है । मानसिक शक्ति के बढ़ने से दूसरों को आकर्षित करना और अपना प्रभाव डालना आदि कार्य किये जा सकते है । hypnotism पूरी तरह से ध्यान द्वारा बढ़ी हुई मनःशक्ति पर निर्भर करता है, किन्तु इन शक्तियों का उपयोग केवल सद्विचारों की स्थापना और कुविचारों के उन्मूलन के लिए होना चाहिए ।

ध्यान से होने वाले शारीरिक लाभ (Physical Benefits of Meditation)

ध्यान सम्पूर्ण रूप से मानसिक प्रक्रिया है किन्तु जो लोग ध्यान के अच्छे अनुभवी होते है वह ध्यान से किसी भी प्रकार का लाभ ले सकते है । सर्वप्रथम तो ध्यान की पूर्व तैयारी में आपको आसन और प्राणायाम का अभ्यास करना होगा जिससे शारीरिक और मानसिक लाभ अवश्यम्भावी है । जब ध्यान का अच्छा अभ्यास हो जाता है तो मनुष्य प्राण उर्जा (चीन में जिसे qi gong कहते है ) को हेर – फेर (manipulate) कर सकता है ।जिससे शरीर के क्षतिग्रस्त ( damaged ) अंगो को ठीक किया जा सकता है । इस प्राण शक्ति में इतनी शक्ति होती है कि मनुष्य अपने शरीर को पत्थर के जैसा मजबूत बना सकता है । बिना थके लगातार तेज दौड़ सकता है । बिना थके दिन – रात काम कर सकता है । कई दिन तक बिना खाए रह सकता है । हर वार को सह सकता है । इसके यह लाभ तो वह है जो मैंने अपने जीवन में अनुभव किये है । इसके अलावा भी कई लाभ है जो योग शास्त्रों में वर्णित है ।

ध्यान से होने वाले भौतिक लाभ (Worldly Benefits of Meditation)

भौतिक लाभ अर्थात समाज, परिवार, धन, सफलता से सम्बंधित लाभ । ऊपर वर्णित ध्यान के सभी लाभ किसी न किसी रूप में भौतिक लाभों से सम्बंधित है । अतः सभी ध्यान करेंगे तो सभी के विचार पवित्र होंगे जिससे घर, परिवार, समाज और देश में शांति की स्थापना होगी । आपका व्यक्तित्व विकास होगा जिससे लोग आपको अधिक पसंद करेंगे । इससे सफलता के आसार बढ़ जायेंगे । कुलमिलाकर यह कहा जा सकता है कि ध्यान से धरती पर स्वर्ग का अवतरण संभव है ।

युवाओं और विद्यार्थियों के लिए ध्यान के लाभ  (Benefits of Meditation for Students)

युवा और विद्यार्थी हमारे देश के कर्णधार है । लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि विदेशी सभ्यता और संस्कृति की नक़ल में आध्यत्मिक, शारीरिक और मानसिक रूप से बेकार है । विद्यार्थियों के लिए ध्यान सबसे अधिक लाभकारी है । कारण – कि विद्यार्थियों के दिमाग में कचरा सबसे कम होता है । हालाँकि आजकल सोशल साइट्स और टीवी के कारण अधिक कचरा फ़ैल रहा है । लेकिन फिर भी एक उम्र लगभग १८ वर्ष तक के बच्चों में यह देखने को नहीं मिलता । और दूसरी बात युवाओं में creativity सबसे अधिक होती है । इसी creativity को यदि सही दिशा धारा मिल जाये तो युवा, वायु की तरह सभी मुसीबतों और रूकावटो का सफाया करते हुए देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है । कुछ युवा दे भी रहे है ।

दोस्तों ! आपने इस लेख से क्या सिखा और क्या पाया ? नीचे कमेंट बॉक्स में हमें सूचित करें । यदि यह लेख आपको उपयोगी लगें तो इसे अपने मित्रों को शेयर जरुर करें ।

।। ॐ शांति विश्वं ।।
ध्यान के विभिन्न लाभ व फायदे | Benefits of Meditation in Hindi ध्यान के विभिन्न लाभ व फायदे | Benefits of Meditation in Hindi Reviewed by Adhyatma Sagar on जून 16, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.